एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट कोलेबोरेटिव के तहत संयुक्त संगठन की बैठक आयोजित

एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट कोलेबोरेटिव के तहत संयुक्त संगठन की बैठक आयोजित

प्रमोद कुमार 

-  बैठक में सात हाइपर लोकल एनजीओ ने भाग लिया

सीतामढ़ी, 
एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट कोलेबोरेटिव के अंतर्गत संयुक्त संगठन की पहली बैठक शुक्रवार को निर्मला उत्सव पैलेस मे आयोजित की गई। यह बैठक आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत नीति आयोग की पहल पर हुई। इस बैठक में सात हाइपर लोकल एनजीओ ने भाग लिया।

इसमें भुसरा महिला विकास समिति, गाँव विकास मंच, प्रवेश सेवा समिति सुरगहिया, अदिति, कर्पूरी ठाकुर ग्रामीण विकास संस्थान, कर्तव्य सेवा संघ, आरोग्य फ़ाउंडेशन फॉर हेल्थ प्रोमोशन एंड कम्युनिटी बेस्ड रिहैबिलिटेशन शामिल हुई। विदित हो कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत सीतामढ़ी में पिछले चार वर्षों से कार्य चल रहे है।

जिसमें नीति आयोग की सहायक संस्था पिरामल फ़ाउंडेशन तकनीकी सहयोग दे रही है। 

जिला को आदर्श बनाने के लिए सभी आगे आएं-

बैठक को संबोधित करते हुए पिरामल फ़ाउंडेशन के कार्यक्रम प्रबंधक कुमार अभिषेक ने बताया कि आकांक्षी जिले में यह जरूरी है कि यहां हाइपर लोकल एनजीओ, मीडिया, पंचायती राज प्रतिनिधि, एसएचजी, स्वयंसेवक आदि सामूहिक रूप से जिले को आदर्श बनाने के लिए आगे आएं।

इसी कड़ी में सात हाइपर लोकल एनजीओ के साथ बैठक की गई। जिसमें एक संयुक्त संगठन बनाया जा रहा है, जिसकी बैठक हर माह होगी।

संस्थाओं का भी किया जाएगा विकास -

कुमार अभिषेक ने बताया कि एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट कोलेबोरेटिव के तहत इन संस्थाओं के विकास के लिए भी काम किया जायेगा। ताकि आने वाले दिनों में यह संस्था अपने जिले के सर्वांगीण विकास में योगदान दे सके। बैठक में पिरामल फ़ाउंडेशन के प्रोग्राम लीडर दिव्यांक श्रीवास्तव, गांधी फेल्लो पल्लवी कुमारी, निक्की कन्नौजिया एवं ऑक्सफेम संस्था के डिस्ट्रिक्ट लीड सुजीत कुमार उपस्थित रहे।